हिंदी दुनिया

नौकरी का पहला दिन कैसे सुरु करें?

Rate this post

हेलो दोस्तों,

अगर आपको अपनी पहली नौकरी हासिल हुई है, तो सबसे पहले मेरी तरफ से बधाई स्वीकार करें| हाँ ,अगर आप नौकरी ज्वाइन करने जा रहे हैं और आपके कामकाजी जीवन के शुरआत का पहला दिन है, तो इसके लिए थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। आप ध्यान रखें कि कामकाजी करियर का यह पहला दिन वैवाहिक जीवन के पहले दिन के सामान महत्वपूर्ण है और इसकी शुरुआत आपकी यादो में गहराई तक बसनेवाली है।

कामकाज की शुरआत काजने से पहले कंपनी से सम्बंधित और उसके बारे में जानकारी देने वाली किताबों का अध्ययन करें। कंपनी की वेबसाइट पर जाए। कंपनी के बारे में जीतनी हो सके, उतनी जानकारी हासिल करें। इससे कंपनी में नौकरी सुरु करते समय आपको काफी मदद मिलेगी| कंपनी जावैं करने से कम -से – कम एक सप्ताह पहले कंपनी के एच आर विभाग से संपर्क विवरण देने का अनुरोध करें। इस तरह कंपनी में काम काज का समय, कैंटीन की व्यस्था, कंपनी की निति आदि से खुद को अवगत कराएं।

सबसे अहम् बात यह है कि, ज्वाइन करने के दिन से पहले कम से कम 2-3 बार कंपनी जाएँ। इससे आपको कंपनी तक जाने के रास्तो, ट्रैफिक व्यस्था, जल्दी पहुंचने के मार्गों और आने जाने में लगने वाले समय का अनुभव होगा। आम तौर पर नए कर्मचारी ऑफिस देर से आते पाए जाते हैं। क्युकी उन्हें पता नहीं होता है की ऑफिस पहुंचने के लिए किसी भी नजदीकी बस स्टॉप या स्टेशन पर उतरें, या फिर उन्हें शार्ट कट मार्ग की जानकारी नहीं होती है।

आपके ऑफिस का अगर ड्रेस कोड है तो उसका पालन करें, और ऑफिस गॉसिप से बचें। काम काज को पूरा करने में हमेशा आगे रहें। और नयी चुनौतियों को स्वीकार करने में पीछे न रहें। कई कंपनियों के HR विभाग का मानना है की, युवा कर्मचारी अक्सर ” मुझे क्या मिलेगा ” जैसा सवाल करते हैं। इसके वजाय आप ये पूछे की आप कंपनी के लिए क्या कर सकते हैं ? अंत में ऑफिस के पहले दिन के अनुभव को अपने माँ बाप को शेयर करना न भूलें। — शायद वे आपसे कहीं अधिक तनावग्रस्त महसूस कर रहे हों !

कहने का मतलब यह है की काम काजी कर्रिएर की सुरुवात शानदार ढंग से और पूरी तैयारी से करें।

डाटा एंट्री जॉब फ्रॉम होम फ्रॉड क्या है ? इससे कैसे बचें ?

धन्यवाद् ।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment