Site icon हिंदी दुनिया

Tupperware क्या है? और कैसा है इसका बिज़नेस मॉडल?

Rate this post

हेलो दोस्तों,

टपरवेयर (Tupperware) भोजन और अन्य घरेलू सामानों के भंडारण के लिए प्लास्टिक के कंटेनर और संबंधित उत्पादों का एक ब्रांड है। यह ब्रांड अपने एयरटाइट और लीक-प्रूफ कंटेनरों के लिए जाना जाता है, जिन्हें भोजन को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंटेनर कई प्रकार के आकार और आकार में आते हैं, जिनमें गोल, चौकोर और आयताकार शामिल हैं। टपरवेयर पानी की बोतलें, लंच बॉक्स और पैंट्री और फ्रिज के लिए भंडारण समाधान जैसे अन्य उत्पादों की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है। टपरवेयर उत्पाद प्लास्टिक सामग्री से बने होते हैं जो खाद्य भंडारण के लिए सुरक्षित होते हैं।

टपरवेयर ब्रांड की स्थापना 1940 के दशक में अर्ल टुपर द्वारा की गई थी, और कंपनी के उत्पाद संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो गए। ब्रांड अपने प्रत्यक्ष-बिक्री व्यवसाय मॉडल के लिए जाना जाता है, जिसमें स्वतंत्र विक्रेता, जिन्हें “टपरवेयर लेडीज” के रूप में जाना जाता है, उत्पादों को प्रदर्शित करने और ग्राहकों से ऑर्डर लेने के लिए इन-होम पार्टियों की मेजबानी करते हैं। यह मॉडल आज कंपनी के कारोबार का अहम हिस्सा बना हुआ है।

tupperware कैसे काम करता है?

टपरवेयर डायरेक्ट-सेलिंग बिजनेस मॉडल में काम करता है, जो मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन का एक रूप है, जहां स्वतंत्र सेल्सपर्सन, जिन्हें “टपरवेयर लेडीज” या “कंसल्टेंट्स” के रूप में जाना जाता है, ग्राहकों को सीधे उनके घरों या पार्टियों में उत्पाद बेचते हैं। ये सलाहकार टपरवेयर के कर्मचारी नहीं हैं, बल्कि स्वतंत्र व्यापार मालिक हैं जो कंपनी से टपरवेयर उत्पादों को थोक मूल्यों पर खरीदते हैं और उन्हें खुदरा कीमतों पर ग्राहकों को फिर से बेचते हैं।

टपरवेयर के लिए डायरेक्ट-सेलिंग मॉडल निम्नानुसार काम करता है:

स्वतंत्र विक्रेता, जिन्हें “टपरवेयर लेडीज़” या “सलाहकार” के रूप में जाना जाता है, टपरवेयर बिक्री बल का हिस्सा बनने और थोक मूल्यों पर उत्पाद खरीदने के लिए साइन अप करते हैं।

सलाहकार इन-होम पार्टियों का आयोजन और मेजबानी करते हैं, जहां वे मेहमानों को उत्पादों का प्रदर्शन और प्रदर्शन करते हैं और ऑर्डर लेते हैं।

सलाहकारों के पास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या एक-एक बिक्री के माध्यम से उत्पादों को बेचने का विकल्प भी होता है।

सलाहकार अपनी बिक्री पर कमीशन कमाते हैं, और वे अपनी बिक्री के प्रदर्शन के आधार पर बोनस और प्रोत्साहन भी प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राहक सीधे सलाहकारों से या उनकी वेबसाइट के माध्यम से भी उत्पादों का ऑर्डर दे सकते हैं, और सलाहकार उत्पादों को ग्राहक तक पहुंचाएंगे।

कंसल्टेंट्स के पास नए सेल्सपर्सन को प्रायोजित करने और उनकी बिक्री पर कमीशन और बोनस कमाने का भी अवसर है।

डायरेक्ट-सेलिंग मॉडल टपरवेयर को व्यक्तिगत बातचीत और मौखिक मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देता है, और यह स्वतंत्र सेल्सपर्सन को टपरवेयर उत्पादों को बेचकर पैसा कमाने और अपना खुद का व्यवसाय चलाने की भी अनुमति देता है। यह बिजनेस मॉडल टपरवेयर के लिए कई सालों से सफल रहा है और आज भी यह कंपनी के बिजनेस का अहम हिस्सा बना हुआ है।

जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट करें और शेयर करें।
धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें
Exit mobile version