Site icon हिंदी दुनिया

अच्छे भाषण के लिए क्या जरूरी होता है ?

Seminar
4.4/5 - (7 votes)

हैलो दोस्तों,

हर व्यक्ति चाहता है की वह सबके सामने बढ़िया बोल सके। परन्तु ज्यादातर लोगो की यह चाहत पूरी नहीं हो पाती। ज्यादातर लोग घटिया वक्ता होते है।

क्यों ? इसका कारण सीधा है। ज्यादातर लोग बोलते समय बड़ी, महत्वपूर्ण बातों के बजाय छोटी, घटिया बातों पर ध्यान देते है। चर्चा की तैयारी करते समय ज्यादातर लोग खुद को मानसिक निर्देश देते रहते है,” मुझे सीधे खड़े रहना चाहिए,” ” इधर- उधर नहीं हिलना है। और अपने हाथों का प्रयोग नहीं करना है,” ” जनता को यह पता न चलने दें कि आप नोट्स की मदद ले रहे हैं,” ” याद रखे, ग्रामर की गलती न होने दे,” ” इस बात पर ध्यान रखे कि आपकी टाई सीधी रहे,” ” जोर से बोले, पर ज्यादा जोर से नहीं।” इत्यादि।

अब जब वक्ता बोलने के लिए खड़ा होता हैं तो क्या होता हैं ? वह डरा हुआ होता हैं क्योंकि उसने अपने दिमाग में एक सूची बना ली हैं कि उसे क्या चीजे नहीं करनी चाहिए। ‘ क्या मैंने कोई गलती कर दी ?’ संक्षेप में, वह फ्लॉप हो जाता हैं। वह इसलिए फ्लॉप होता हैं क्योंकि उसने एक अच्छे वक्ता के छोटे, घटिया, तुलनात्मक रूप से महत्वहीन गुणों पर ध्यान केंद्रित किया हैं। और अच्छे वक्ता के बड़े गुणों पर ध्यान केंद्रित नहीं किया हैं : जिस बारे में आप बोलने जा रहे हैं, उसका ज्ञान और दूसरे लोगों को बताने की उत्कट इच्छा।

अच्छे वक्ता का असली इम्तेहान इस बात में नहीं होता की वह सीधा खड़ा होता हैं या नहीं, वह ग्रामर में गलतियां करता हैं या नहीं, बल्कि इस बात में होता हैं की वह जनता तक अपनी बात अच्छी तरह से पंहुचा पाता हैं या नहीं। हमारे ज्यादातर चोटी के वक्ताओं में कई सारे दोष होते हैं, कईयों की तो आवाज ही ख़राब है। अमेरिका के बहुत से प्रसिद्ध वक्ताओ को अगर भाषण देने की परीक्षा में बैठाया जाए कि, ” क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ” तो उनमे से कई तो फेल हो जायेंगे।

परन्तु इन सभी सफल सार्वजनिक वक्ताओ में एक बात पायी जाती है। उनके पास कहने को कुछ होता है और उनमे दूसरे लोगो को अपनी बात बताने कि प्रबल इच्छा होती है।
इन छोटी – छोटी बातों पर ध्यान देकर जनता में सफलता से बोलने कि कला को प्रभावित न होने दें।

और कहानिया पढ़ने के लिए क्लिक करें-आत्म विश्वास की जबरदस्त कहानी, जो आपके आत्म विश्वास को कई गुना बढ़ा देगी।

धन्यवाद्!

कृपया पोस्ट को शेयर करें
Exit mobile version