हिंदी दुनिया

How to create a blog website-एक ब्लॉग वेब साइट कैसे बनाये ?

Rate this post

ब्लॉग वेब साइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पे हम अपने पर्सनल ब्लॉग, बिज़नेस ब्लॉग या किसी भी टॉपिक के ऊपर ब्लॉग या प्रोडक्ट रिव्यु भी लिख सकते हैं। और पैसे भी कमा सकते हैं। ब्लॉग वेब साइट बनाने के लिए कुछ बेसिक जरूरते होती है जैसे-

• डोमेन नाम खरीदना।
• होस्टिंग खरीदना।
• वर्डप्रेस इंस्स्टॉल करना।
• थीम कॉन्फ़िगर करना।
• पोस्ट लिखना।
• पेज को गूगल सर्च में अपडेट करना।
• पेज को गूगल एडसेन्स से approve कराना
• लगातार पोस्ट डालते रहना

डोमेन नाम कैसे खरीदें ?

डोमेन नाम इंटरनेट पे आप के पेज का एड्रेस होता है, जिसके द्वारा पेज पे पहुंचा जा सकता है, इंटरनेट पे बहुत सारी वेबसाइट हैं जो डोमेन नाम उपलब्ध कराती हैं जहां आप डोमेन नाम खरीद सकते हैं । उनमे से कुछ के नाम godaddy , hostinger और milesweb है जो डोमेन नाम उपलब्ध कराते हैं ।

होस्टिंग कैसे खरीदें ?

आपके वेब पेज में बहुत साडी फोटो फाइल और डाटा होता है जिसे स्टोर करने के लिए इंटरनेट पे जगह की जरूरत होती है, वही जगह होस्टिंग कहलाती है। होस्टिंग खरीदने के लिए आप hostinger या milesweb के वेब साइट पे जा सकते है जो की एक ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए सस्ती और अच्छी वेब होस्टिंग प्रोवाइड कराती हैं।

वर्डप्रेस को कैसे इनस्टॉल करें ?
होस्टिंग खरीदने के बाद आपको एक कण्ट्रोल पैनल में लॉगिन का लिंक मिल जाता है जिसमे लॉगिन करने के बाद आप softculous ऑप्शन में जा कर wordpress को इनस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टालेशन से पहले उसमे कुछ बेसिक सेटिंग करनी होती है जैसे यूजर नाम और पासवर्ड सेट करना होता है, और डोमेन नाम जो आपने खरीदा है वो डालना होता है। फिर इनस्टॉल करना है।

इनस्टॉल करने के बाद आपको C-pannel में SSL सर्टिफिकेट भी इनस्टॉल करना होता है। जिससे वेब पेज सुरक्षित हो जाता है।
वर्डप्रेस में थीम इनस्टॉल करना
वर्ड प्रेस में थीम इनस्टॉल करने के लिए आपको वर्डप्रेस पे लॉगिन करना होता है। और वर्डप्रेस के अंदर थीम ऑप्शन में आप थीम सेलेक्ट करके इनस्टॉल और एक्टिवेट कर सकते हैं। वर्डप्रेस में लॉगिन करने के लिए आपको उसका यूआरएल आपके मेल पे आ जायेगा या इंस्टालेशन के टाइम आपको सक्सेस फुल इंस्टालेशन के बाद उसी पेज पे दिखेगा।

इसे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें जीवन में लक्ष्य का महत्व क्या है

पोस्ट कैसे लिखें ?

पोस्ट लिखने के लिए वर्ड प्रेस के अंदर पोस्ट ऑप्शन पे क्लिक करें और New Post पे क्लिक करें। और अपना मनचाहा ब्लॉग अपने हिसाब से लिख सकते हैं . ब्लॉग लिखने ke बाद उसको उसकी कटेगरी में डाल सकते हैं, और फीचर इमेज सेट करके उसे पब्लिश कर सकते हैं।

पेज को गूगल सर्च पे अपडेट कैसे करें ?
गूगल पे वेबसाइट को दिखने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन यदि आप अपनी वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर टूल्स पे अपने डोमेन नाम को वर्फी कर देते हो तो यह बहुत ही जल्दी दिखना सुरु हो जाता है। उसके लिए आपको वेब मास्टर टूल्स पर जाना होता है और वह अपने ईमेल आईडी से लॉगिन करना होता है। फिर आपको डोमेन वैरिफिकेशन का ऑप्शन मिल जाता है।

पेज को गूगल एडसेन्स से अप्रूव कराना
अगर आपको अपने वेब पेज से पैसे कामना है तो आपको आपका वेब पेज गूगल एडसेन्स से एप्रूव्ड होना चाहिए तभी आपके वेब पेज पे ऐड दिखेंगे और एडसेन्स का अप्रूवल पाने के लिए आपको आपके वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना होगा। उसके लिए आपको कम से कम 25-30 अच्छी पोस्ट तो लिखनी पड़ेगी। जिससे ट्रैफिक जेनेरेट हो सके।

लगातार पोस्ट डालते रहना है.
पेज को ज्यादा ट्रैफिक मिले और ज्यादा इनकम कर सको इसके लिए आपको रेगुलर पोस्ट डालते रहना चाहिए, जिससे एडसेन्स का अप्रूवल भी जल्दी मिल जाता है और ज्यादा ट्रैफिक भी मिलता रहता है।
इसलिए कम से कम डेली एक पोस्ट डालते रहिये।

जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट कर के बताईये और भी अच्छी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे पेज पे अपनी ईमेल आईडी से सब्सक्राइब कीजिये।

धन्यवाद्

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment