हिंदी दुनिया

कुत्ते कितने प्रकार के होते हैं , और ये कहाँ पाए जाते हैं ?

4.9/5 - (8 votes)

हेलो दोस्तों दुनिया में कुत्तों की बहुत प्रकार की प्रजातियां पायी जाती हैं। कुत्ते पलना लोगों का शौक भी बन चुका है। और कहा जाता है की, आजकल इंसान भरोसे के काबिल नहीं रहा, इसीलिए लोगों ने जानवरो पे भरोसा करना सुरु कर दिया है। आज हम आपको बताते हैं कि, कुत्ते की कितनी प्रजातियां होती हैं । और ये कहाँ पाए जाते हैं।

कुत्तों की मुख्य प्रजातियां

1- जर्मन शेफर्ड

जर्मन शेफर्ड डॉग अमेरिका की सबसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्लों में से एक है – अच्छे कारणों से। वे बुद्धिमान और सक्षम काम करने वाले कुत्ते हैं। उनकी भक्ति और साहस बेजोड़ है। यह देखने में भेड़िया जैसा दिखते है। नाम से ही पता चल जाता है की ये जर्मनी की प्रजाति हैं।

2- लैब्राडोर

लैब्राडोर कुत्ता एक दोस्ताना साथी और एक उपयोगी काम करने वाले कुत्ते की नस्ल हैं। ऐतिहासिक रूप से यह मछुआरों के सहायकों के रूप में मछली पकड़ने के काम में लिया जाता था। आज की लैब्राडोर उनके पूर्वजों की तरह ही नेकदिल और मेहनती है, और वे अमेरिका की सबसे लोकप्रिय नस्ल भी हैं। यह ब्रिटिश UK की प्रजाति हैं।

Labrador

3 – पोमेरेनियन

यह एक बड़ी नश्ल का छोटा कुत्ता बहुत ही सुन्दर, चंचल, सक्रिय और आज्ञाकारिता में प्रतिस्पर्धा करने या बस एक पारिवारिक मित्र होने में सक्षम है। इस प्रकार के कुत्ते की एक नस्ल जिसका नाम उत्तर-पश्चिम पोलैंड के पोमेरानिया क्षेत्र में और मध्य यूरोप और उत्तर-पूर्व जर्मनी के लिए रखा गया है। यह पोम के नाम से भी जाना जाता है।

4 – साइबेरियन हुस्की

साइबेरियाई हुस्की कुत्ते की नस्ल में एक सुंदर, मोटा कोट होता है जो कई रंगों और चिह्नों में आता है। इनकी नीली या बहुत रंगीन आंखें और डरावनी चेहरे के मुखौटे केवल इस नस्ल की पहचान हैं, जिसकी उत्पत्ति साइबेरिया में हुई थी। यह ठन्डे प्रदेशों में पाए जाते हैं। यह बहुत ही ताकतवर और मेहनती होते हैं।

Siberian husky dog

5 – बुलडॉग

बुलडॉग एक शुद्ध नस्ल के कुत्ते हैं, ऐतिहासिक रूप से इनका उपयोग पशुओ को चराने या टहलाने के लिए किया जाता था। यह अमेरिका की पांचवी सबसे प्रसिद्ध नश्ल हैं। इनकी नाक ऊपर की तरफ दबी (चिपटी) होती है। यह मीडियम साइज के नश्ल की प्रजाति है। यह छोटे कद वाला सुन्दर कुत्ता काफी समझदार होता है। इसके नाक के ऊपर मोटी तह होती है।

Bulldog

दोस्तों इसके अलावा कुत्तों की बहुत सारी नस्ले या प्रजातियां होती हैं। जो निम्नलिखित हैं।

6 – पूडल – फ्रांस और जर्मनी
7 – गोल्डन रिट्रीवर – स्कॉटलैंड
8 – अमेरिकन पिट बुल टेरियर – संयुक्त राष्ट्रअमेरिका
9 – चिहुआहुआ – मेक्सिको
10 – शीबा इनु – जापान
11 – डोबर्मन – अपोल्डा, जर्मनी
12 – पुग – चीन
13 – डचशुंङ – जर्मनी
14 – रॉटवेलर – जर्मनी
15 – शीह तज़ु – तिब्बत

दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो पोस्ट को लाइक करें और शेयर करें।

धन्यवाद्

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment