हिंदी दुनिया

बन्दर का बिज़नेस क्या है ?

5/5 - (1 vote)

एक गांव में बहुत सारे बन्दर थे, वे दिनभर इधर उधर भाग दौड़ करते रहते थे। एक डाल से दूसरे डाल पर कूदते और लोगों के हाथ से सामान भी छीन कर भाग जाते थे। गांव वाले इन बंदरों से परेशान थे।
एक दिन गांव में एक व्यापारी आया और गांव वालो से कहा की, ” वह इस गांव में बन्दर खरीदने आया है, जो भी व्यक्ति उसे बन्दर पकड़ के देगा, उसके बदले वह उस व्यक्ति को एक बन्दर का 100 रुपये देगा।

गांव वालों के पास कोई काम नहीं था, और ये तो उनके लिए ख़ुशी की बात थी, तो वे बन्दर पकड़ना ही सुरु कर दिए और बेचने लगे। अब गांव वाले काफी खुश रहने लगे, क्यूकी उनको पैसा मिल रहा था, और बन्दर भी कम हो रहे थे। कुछ दिनों बाद, धीरे – धीरे बंदरों की संख्या घटने लगी और गांव वाले बन्दर पकड़ने में दिलचस्पी कम करने लगे।

ऐसा देखने के बाद वह व्यापारी फिर से गांव वालों को बोलता है की वह अब एक बन्दर का 100 नहीं 200 रुपये देगा, गांव में ज्यादा बन्दर समाप्त हो चुके थे तो यह काम गांव वालों के लिए थोड़ा चैलेंजिंग था। लेकिन फिर भी गांव वाले बन्दर पकड़ कर ले आने लगे। और उस व्यक्ति के पास बेचने लगे। अब गांव में और गांव के आस पास के सारे बन्दर ख़तम हो चुके थे। तो गांव वालो ने भी बन्दर पकड़ना बंद कर दिया।

यह देखते हुए वह व्यापारी गांव वालों से कहता है, मुझे पता है की अब गांव में बन्दर नहीं हैं, और इसे पकड़ने में आप लोगो को बड़ी मेहनत करनी पड़ रही हैं। इसीलिए अब एक बन्दर का 200 नहीं 500 मिलेगा। गांव वाले खुस हो जाते हैं और जंगल में बन्दर पकड़ने चले जाते हैं। और जंगल के सभी बन्दर पकड़ कर उस व्यापारी के पास बेच देते हैं । और गांव वालों को अच्छा पैसा मिल रहा था। अब जंगल के भी सभी बन्दर समाप्त हो गए थे।

अब गांव जंगल और आस पास कही बन्दर नहीं बचे थे, और उस व्यापारी ने गांव वालों को बोला की अब बन्दर पकड़ना बहुत मुश्किल हो गया हैं। इसलिए मै अब एक बन्दर का 1000 रुपये देने के लिए भी तैयार हूँ। आप लोग बन्दर पकड़ कर ले आईये। लेकिन फ़िलहाल मै 10 – 15 दिनों के लिए बाहर जा रहा हूँ, तब तक मेरा असिस्टेंट आप लोगो का बन्दर खरीदेगा और मेरे सभी बंदरों की देखभाल भी करेगा।

यह कह कर वह व्यापारी चला गया, एक दो दिन तक परेशान होने के बाद गांव वालों को एक भी बन्दर नहीं मिला। तभी वो असिस्टेंट गांव वालों के पास आता हैं और कहता हैं, ” मेरा मालिक अभी गांव छोड़ के बाहर चला गया है। सारे बन्दर मेरे पास हैं, और मै आपको एक अच्छी डील दे सकता हूँ। आप अभी मुझसे बहुत सारे बन्दर 600 रुपये में खरीद लो, और जब मेरा मालिक वापस आएगा तो आप वे सारे बन्दर उसे 1000 रुपये में बेच देना।

इसमें आपका भी फायदा हो जायेगा और मेरा भी। गांव वाले उसकी बातों में आकर सारे बन्दर खरीद लेते हैं, और उसके मालिक के आने का इंतजार करते रहते हैं। पर उसका मालिक नहीं आता है। धीरे – धीरे 10 – 15 दिन बीत जाते है और वह व्यापारी वापस नहीं आता है और असिस्टेंट भी गांव छोड़ के चला जाता है। एक दो महीने इंतजार करने के बाद गांव वालों को लगता है की वे फस गए हैं। उनके साथ धोखा हुआ है। उनका पैसा डूब गया है।

तो दोस्तों ये है बन्दर का बिज़नेस स्टोरी। आजकल मार्किट में बहुत सारी कम्पनियाँ आ गयी हैं जो आपको थोड़ा लालच देके सब कुछ लूट लेती हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहें। और लोगों को जागरूक करें। कहानी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment