हिंदी दुनिया

टेक्नोलॉजी में कैरियर बनाना चाहते है? तो ये है आप के लिए बेस्ट ऑप्शन !

5/5 - (3 votes)

दोस्तों,
आज के बढ़ते हुए टेक्निकल युग में टेक्नोलॉजी का बहुत ही बड़ा मह्त्व है। ऐसा मनो की टेक्नोलॉजी के बिना जीना असम्भव सा लगने लगा है! टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को जितना आसान बनाती है, इसकी आदत उतना ही हमें इसपर डिपेंडेंट बना देती है। जो की बहुत अच्छी बात नहीं है!

अगर आप टेक्नोलॉजी में ही अपना करियर बनाना चाहते है, तो ये जानकारी आपके लिए ही है। देखा जाये तो आजकल टेक्नोलॉजी में बहुत अधिक नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। रोज रोज नयी नयी टेक्नोलॉजी विकसित हो रही हैं और जो लोग उसे सीख कर उस पर काम कर रहे हैं, उनके लिए फायदे का सौदा साबित हो रही है। ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी है जिसमे करियर बनाने के लिए आपको IIT या B-Tech या इंजीनियरिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है और आप में सीखकर कुछ कर गुजरने की छमता है। तो आप इस सॉफ्टवेयर फील्ड में अपना करियर बना सकते है।

आज हम जिस सॉफ्टवेयर की बात कर रहे हैं उसका नाम Salesforce हैं। बिज़नेस के अनुकूल और एडवांस होने के कारन यह सॉफ्टवेयर बहुत डिमांड में चल रहा हैं। इसको आप अपनी बिज़नेस के जरूरतों के अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। इसी वजह से यह मार्किट में तेजी से पैर पसार रहा हैं। वैसे तो यह 1999 में स्टार्ट हुआ था, लेकिन आने वाले समय में भी इसका भविस्य उज्जवल दिख रहा हैं।

इसे करने के लिए कुछ बेसिक जरूरतें होनी चाहिए!

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता :-
Salesforce करने के लिए मिनिमम आपको ग्रेजुएट होना अनिवार्य हैं। चाहे किसी भी विषय में हो, यह तक की आर्ट या साइंस या कॉमर्स हो तो भी चलेगा। बस इंग्लिश का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। अगर इंग्लिश कमजोर हैं तो सीख लीजिये। क्युकी आज के समय में सक्सेस होने के लिए इंग्लिश सीखना बहुत जरूरी हैं।

कितनी सैलरी मिलती है?:-
दोस्तों अगर आपके भी दिमाग में ये सवाल आता है, की सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब करनी है तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ही ये संभव है। मशीन लर्निंग आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बाद Salesforce टेक्नोलॉजी ही है जो आज के समय में कम एक्सपीरियंस में भी अच्छा पैसा कमाने का अवसर प्रदान कराती है। यदि आप वेब डिजाइनिंग और डॉट नेट, या C++ सीख कर या HTML जावा सीख कर जॉब सर्च करते है तो एवरेज सैलरी 2-5 लाख प्रति वर्ष मिल सकती है। वही यदि आप Salesforce में अपना करियर बनाना चाहते है तो उसमे आपको 3-7 लाख प्रति वर्ष भी मिल सकता है। यह आपके इंटरव्यू के दौरान कम्युनिकेशन पर निर्भर करता है।

लाइफ टाइम वर्क फ्रॉम होम :-
दोस्तों जबसे कोरोना आया था तबसे बहुत सी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम चालू कर दिया था। जिसमे आपको घर पर रह कर ही कम करना होता है। लेकिन अब बहुत सी कंपनियां वापस ऑफिस बुलाने लगी है। लेकिन यदि आप Salesforce की बात करते हैं तो इसमें 90% कंपनियां वर्क फ्रॉम होम ही प्रोवाइड कर रही हैं।
दरअसल Salesforce एक क्लाउड पर आधारित टेक्नोलॉजी का सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म हैं। इसमें आपको बहार से कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हैं तो आप कही से भी इसे एक्सेस कर सकते हैं और इस पर काम कर सकते हैं।

हेलो दोस्तों, यदि ये जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के अपना सुझाव अवश्य दें और लोगो तक शेयर भी करें।

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment