हिंदी दुनिया

कौन हैं वीर महान जो WWE रेसलिंग की दुनिया में खलबली मचा रहे हैं ?

5/5 - (1 vote)

हेलो दोस्तों,

आशा करता हूँ आप सभी लोग अच्छे होंगे !
माथे पर त्रिपुण्ड और सीने पर माँ लिखाने वाले WWE के रेसलर वीर महान उर्फ़ रिंकू सिंह रिंग में उतरते ही सामने वाले को दहला देते हैं। उनकी आँखों में जो तेज दिखता है उसे देखकर शत्रु के पसीने छूट जाते है।

आईये आज हम आपको बताते है की ये वीर महान कौन हैं ? उन्होंने रेसलिंग कहाँ से सीखी । और एक छोटे से परिवार से ताल्लुक रखने वाले रिंकू सिंह कैसे वीर महान बन गए।

भारत वो देश है जिसकी धरती से हीरे ही निकलते हैं। जिन्होंने दुनियाभर में भारत का नाम रौशन किया है। ग्रेट खली के बाद उन नगीनो में से एक हैं वीर महान। जिनका जन्म 8 अगस्त 1988 को उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के गोपी गंज में हुआ। इनके पिता ट्रक ड्राइवर थे। नौ भाई बहनो में रिंकू की रूचि सबसे अलग थी। कुछ कर गुजरने की आग उनके आँखों में साफ़ झलकती थी। तभी तो बचपन में इन्होने पहलवानी का शौक पाल लिया।

लेकिन आगे चल कर यह शौक भाला फेकने में तब्दील हो गया। स्कूल के दिनों में रिंकू भाला फेक कॉम्पीशन में हिस्सा लेने लगे। वहाँ पर इन्होने भाला फेक जूनियर में पदक भी जीता। उसके बाद उन्होंने गोविंग सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में दाखिला ले लिया। और इस तरह उन्होंने अपने सपनो की तरफ पहला कदम बढ़ाया।
अब वक्त आ गया था अपना दम दुनिया को दिखाने का, 2008 में रिंकू सिंह ने इंडियन कंपनी The Million Dollar रिअलिटी शो में हिस्सा लिया। लेकिन यहां भाला नहीं फेकना था। यहां पर बेस बॉल फेकना था। रिंकू के भाला फेकने के एक्सपीरियंस का उन्हें अच्छा फायदा मिला। 140 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से बेस बॉल फेककर रिंकू सिंह इस शो के चैंपियन बन गए।

इस शो के बाद रिंकू की रूचि बेस बॉल की तरफ बढ़ने लगी बेस बॉल में कॅरिअर बनाने के लिए रिंकू अमेरिका के लिए रवाना हो गए। वहाँ पर बेस बॉल में हिस्सा भी लिए और लोगो का दिल भी जीते।

WWE के साथ कब कांटेक्ट में आये ?

कहते हैं की कही पहुंचने के लिए कहीं से निकलना जरूरी है। 2006 से लेकर 2009 तक बेस बॉल में फेम पाने के बाद रिंकू सिंह ने 2018 में बेस बॉल को अलविदा कर दिया। ताकि वो WWE की रिंग में उतर सकें। उसके बाद उन्होंने प्रोफेसनल रेसलिंग की तरफ ध्यान देना सुरु कर दिया और 2018 में ही WWE से कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया।

रिंकू सिंह कैसे बने वीर महान

रेसलिंग की दुनिया में आने की बाद रिंकू सिंह ने इंडियन रेसलर सौरभ गुर्जर के साथ मिल कर एक द इंडस शेर नाम की टीम बनायीं। टीम के तौर पर दोनों भारतीय शेरो ने WWE में हिस्सा लिया, जहा रिंकू की ताकत और प्रदर्शन के चलते उनका नाम बहुत फेमस हो गया। इसी तरह टीम का दायरा बढ़ता गया और भी इंडियन रेसलर टीम में जुड़ते गए और जीतते गए। यही वो समय था रिंकू सिंह ने अपना नाम बदलकर वीर रख लिया। उसके बाद लगातार इस टीम ने 12 मुकाबले जीते।

साल 2021 में वीर ने कुछ पर्सनल रीज़न के चलते इस टीम से किनारा कर लिया और फिर से अपना नाम वीर महान के नाम से WWE में रजिस्टर करवाया और अकेले ही मुकाबला करने के लिए रिंग में उतरे, जिसके बाद कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा। ६ फुट ४ इंच लम्बे 125 किलो के वीर महान अबतक कई रेसलर को धूल चटा चुके हैं। उनकी भारतीय पोसाक और संस्कृति के प्रति लगाव की वजह से उनकी लोकप्रियता गयी है।

दोस्तों आशा करता हू ये स्टोरी आपको पसंद आयी होगी। कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

धन्यवाद् ।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment