हिंदी दुनिया

चाणक्य नीति- इन पांच बातो का ध्यान रखो, बरसने लगेगी माँ लक्ष्मी देवी की कृपा।

4.8/5 - (50 votes)

दोस्तों, आचार्य चाणक्य के बारे में कौंन नहीं जनता। आचार्य चाणक्य एक बहुत बड़े अर्थशास्त्री, नीतिशास्त्री विद्वान थे, उन्होंने ही चन्द्रगुप्त को एक चक्रवर्ती सम्राट बनाया। हर इंसान माँ लक्ष्मी की कृपा चाहता है, उनका आशीर्वाद चाहता है, और सुख सुविधाओ से भरा जीवन पाने के लिए माँ लक्ष्मी की कृपा होना बहुत जरूरी है।

जैसा की माना जाता है की माँ लक्ष्मी का स्वाभाव बहुत ही चंचल है, वह एक जगह पर स्थिर नहीं रहती हैं। इसीलिए उन्हें चंचला भी कहा जाता है।

आचार्य चाणक्य कहते है, धन आने पर मनुस्य को अहंकार नहीं करना चाहिए, जो इंसान धन आने पर अपनी पुराणी स्थिति को भूल कर अहंकार करता है, तो उससे माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं और बहुत साडी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है।

भगवन जो भी करते हैं अच्छा ही करते हैं। पढ़ने के लिए क्लिक करें।

चाणक्य नीति के अनुसार अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाये तो माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बानी रहती है।

1 चाणक्य नीति के अनुसार – अगर धनवान बनना है तो मेंहनत से पीछे नहीं हटना चाहिए। मेंहनत करने वालों पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

2 आचार्य चाणक्य कहते हैं – जो भी व्यक्ति दुसरो के धन को देखकर लालच करता है। वह हमेसा दुखी रहता है, माँ लक्ष्मी जी ऐसे लोगो से कभी प्रसन्न नहीं रहती हैं।

3 कहते हैं कि, आलस्य मनुस्य का सबसे बड़ा शत्रु हैं। आलस्य करने वाला व्यक्ति कभी भी सुखी नहीं रहता, उसके जीवन में हमेशा धन का आभाव रहता हैं। इसलिए हमें कभी भी आलस्य नहीं करना चाहिए।

4 आचार्य चाणक्य के अनुसार – जो व्यक्ति समय का महत्व नहीं समझता वह हमेसा परेशान रहता हैं, उसे हमेशा धन का आभाव रहता हैं। वही समय कि कीमत समझने वालो पर माँ लक्ष्मी कि कृपा बनी रहती हैं।

5 कहते हैं कि गुस्सा अक्ल को खा जाता हैं। जो लोग बहुत अधिक गुस्सा होते रहते हैं, मधुर भाषा का उपयोग नहीं करते हैं, माँ लक्ष्मी उनसे रूठ कर चली जाती हैं। और गुस्से में इंसान अपना ही नुकसान करता हैं।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment