हिंदी दुनिया

डाटा एंट्री जॉब फ्रॉम होम फ्रॉड क्या है ? इससे कैसे बचें ?

Rate this post

हेलो दोस्तों,

डाटा एंट्री जॉब फ्रॉड एक ऑनलाइन धोखाधड़ी का रूप है जो लोगों से जॉब देने के नाम से धोखे कर रहा है। यह धोखाधड़ी जाल विशेष रूप से ऑनलाइन काम के माध्यम से लोगों को नौकरियों की पेशकश करता है, जहां उन्हें डाटा एंट्री कार्य करने के लिए कहा जाता है। और साप्ताहिक सैलरी देने का वादा किया जाता है।

इस फ्रॉड का तरीका आमतौर पर यह है कि धोखाधड़ीकर्ता वेबसाइट या इमेल द्वारा एक ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब प्रदान करने का दावा करते हैं। वे आमतौर पर 50000 से 90000 हर महीने पैसा कमाने का लालच देते हैं। जो भी व्यक्ति यह कंपनी ज्वाइन करता हैं उसे ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती हैं। घर से ही कुछ रिज्यूमे टाइप करना और ऑनलाइन फॉर्म भरने जैसे काम दिए जाते हैं। जिसमे कोई भी योग्यता नहीं मांगी जाती हैं। उसके बाद कंपनी वाले आपसे आपका ID प्रूफ और सिग्नेचर मांगते हैं . और एक एग्रीमेंट बनाकर रख लेते हैं जिसके अंदर आपका सिग्नेचर और ID का फोटो पेस्ट कर देते हैं।

आपको एक ऑफर लेटर भेजते हैं जिसमे लिखा होता हैं आप जो भी डाटा टाइप करेंगे उसमे 80% शुद्धता होनी चाहिए ध्यान पूर्वक कोमा और स्पेस का इस्तेमाल करें। अब आपका काम सुरु हो जाता हैं आपको बताया जाता हैं, की आपको 25 फॉर्म 10 दिन के अंदर भर के भेजना हैं फिर आपका पेमेंट कंपनी जारी करेगी। अगर आपने अपने काम को सही तरीके से बिना किसी कमी के निर्धारित समय के अंदर भी कर दिया और उनको भेज दिया फिर यहां से उनका खेल सुरु होता हैं।

अब वह आपको धमकाना सुरु करते हैं। की आपने जो डाटा टाइप किये हैं उसमे 80% शुद्धता नहीं हैं और आपने कॉन्ट्रैक्ट ब्रीच किया हैं, आपको पेनल्टी देनी होगी, क्यों की आपने एग्रीमेंट साइन किया है। हम आपके खिलाफ अभी लीगल नोटिस जारी करेंगे, और आपके घर पुलिस जायेगी। और आपको जेल हो सकती है। कुछ देर बाद एक एडवोकेट का कॉल आएगा की आपके नाम से एक लीगल नोटिस जारी हुआ है, आपको अभी कोर्ट में आ जाईये। नहीं तो आपके घर पे पुलिस जा सकती है।

अब आपका डरना जायज है, अब वे आपसे बोलेंगे की आप कंपनी से एक NOC लेटर लेकर इस केस को बंद करा सकते हो, उसके लिए कंपनी में आपको 10000 रुपये जमा करना होगा। इसी प्रकार से वे हर हप्ते डरा कर पैसे लेते रहते है।

धोखाधड़ीकर्ता यह जानने का प्रयास करते हैं कि लोगों की आंशिक पेशकश जानकारी को भी कैसे प्राप्त करें, जैसे उनका नाम, पता, फोन नंबर, बैंक खाता विवरण आदि, जिसे उन्होंने अनधिकृत उपयोग करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस तरह, लोग अपने पैसे को खो देते हैं और अपनी निजी जानकारी का संकट का सामना करते हैं।

धोखाधड़ी से बचने के लिए, यह अहम है कि लोग सतर्क रहें और ऑनलाइन काम के लिए विश्वसनीय और प्रमाणित प्लेटफॉर्मों का उपयोग करें। किसी भी कंपनी या वेबसाइट की पहचान, समीक्षाएँ, और उसकी विनियमितता की जांच करना महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, आपको किसी भी पेशेवर योजना, आधिकारिक संस्था या सरकारी नौकरी के लिए पैसे भुगतान करने के बजाय सत्यापित स्रोतों का उपयोग करना चाहिए। धोखाधड़ी के खिलाफ सतर्कता और जागरूकता बनाए रखना आवश्यक है ताकि हम स्वयं को और अपने वित्तीय सुरक्षा को सुरक्षित रख सकें।

किसी भी फाइनेंसियल या ऑनलाइन धोखा धड़ी से बचने के लिए आप नजदीकी पुलिस या साइबर क्राइम की वेबसाइट पर रिपोर्ट कर सकते हैं।
https://cybercrime.gov.in/

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाता है ?

आशा करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। और लोगो तक शेयर करें और सतर्क रहें ।

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment