हिंदी दुनिया

एक राजा की प्रेरणा दायक कहानी

Rate this post

हेलो दोस्तों,

ये कहानी है एक राजा की जो की अपने राज्य से लम्बी यात्रा के लिए निकलने वाला था। तो सारे गांव वाले उसे पानी के जहाज तक छोड़ने आये थे। जैसे राजा पानी के जहाज में बैठने गया तो एक आदमी राजा से बोला, “राजा आप जब समुद्र पार कर के आगे जायेंगे तो आपको एक जंगल में दो फुट का आदमी मिलेगा और आपको लड़ने की लिए चैलेंज करेगा और आप उसे जान से मार देना” राजा ने बोला ठीक है।

और राजा जैसे समुद्र पार कर के आगे निकला तो उस आदमी के कहे के अनुसार राजा को दो फुट का आदमी मिला और उसने राजा को लड़ाई के लिए चैलेंज किया, राजा ने चैलेंज स्वीकार किया और राजा चैलेंज जीत गया लेकिन राजा ने उसे जान से नहीं मारा और राजा आगे बढ़ गया।

राजा के कुछ दूर जाने के बाद राजा को चार फुट का आदमी मिला और उसने राजा को लड़ाई के लिए चैलेंज किया । राजा ने चैलेंज स्वीकार किया और राजा फिर चैलेंज जित गया लेकिन राजा ने फिर से उसे जान से नहीं मारा। फिर राजा आगे बढ़ गया और उसे आगे छह: फुट का आदमी मिला और उसने राजा को लड़ाई के लिए चैलेंज किया । राजा ने फिर चैलेंज स्वीकार किया। राजा फिरं चैलेंज जीत गया लेकिन फिर राजा ने उसे जान से नहीं मारा और राजा आगे बढ़ गया ।

राजा के कुछ दूर जाने बाद फिर राजा को राजा से बड़ा आदमी मिला और राजा को लड़ने के लिए चैलेंज किया । राजा घबराया लेकिन चैलेंज स्वीकार कर लिया और राजा लड़ते लड़ते विचलित हुआ और राजा का एक हाथ भी टूट गया लेकिन राजा चैलेंज जीत गया और उसे जान से मार दिया ।

इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है, की हमारे जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या को भी जड़ से ख़तम कर देना चाहिए नहीं तो यह बड़ा रूप ले लेती हैं।

धन्यवाद ।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment