हिंदी दुनिया

The magic show – एक नकली जादूगर

Rate this post

मैं अपने बड़े भाई के साथ मुंबई में रहता था। वह मुंबई से हमारे गांव यूपी जा रहे थे। तो मैं भी उनके साथ स्टेशन तक छोड़ने के लिए चला गया। जब वह ट्रेन में बैठ गए , तो उसने मुझे मेरे निजी खर्च के लिए दो हजार रुपये दिए। क्योंकि मैं कुछ दिनों के लिए मुंबई में अकेला रहने वाला था, और मुझे किसी इंटरव्यू में भी शामिल होना था। और मैं उस समय तक बेरोजगार था।

रेलगाड़ी के रवाना होते ही मै वापस घर लौट रहा था। इस बीच, मैंने देखा कि सड़क के किनारे कुछ लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई थी, और वे जादू देख रहे थे। इसलिए मैं कुछ पल के लिए वहीं रुक गया। उनमे एक बूढ़ा जादूगर था जो सूखी लकड़ी से सांप बनाने जा रहा था। और वह बोल रहा था कि वह इस लकड़ी से सांप बनाएगा। और जो लोग उसके चारों ओर घिरे हुए थे, वे उसकी बातो को सुन कर ताली बजा रहे थे
Potter- magic show
जादू शुरू हो गया था, भीड़ कुछ पल के लिए चुप हो गई और जादूगर ने कुछ जादू करने की कोशिश की लेकिन असफल रहा। इसलिए, उसने कई प्रयास किए, अंत में वह असफल रहा। फिर वह दोष देने लगा। कोई मेरा जादू खींच रहा है। वह मेरा जादू रोकना चाहता है। लेकिन मैं उसे चुनौती दूंगा, अगर उसके पास जादुई शक्तियां हैं तो आमने सामने आये। भीड़ के पीछे से वॉर करना धोखा है। यदि उसके पास शक्ति है, तो मेरे सामने आये मैं उसके तुच्छ जादू के लिए चुनौती देना चाहता हूं।

तभी भीड़ में से एक व्यक्ति निकला और उसने बताया कि मेरा नाम समीर है। मैंने तुम्हारा जादू बंद किया है मैं एक जादूगर हूं जो बड़े शहर में बड़ा शो करता है। मैं आप जैसा कोई मामूली जादूगर नहीं हूं। मैं स्टेज शो करता हूं। मैंने बंगाल से जादू सीखा। मैं भगवान साईनाथ का भक्त हूं और मेरे पास मेरे गुरु की शक्ति है।

स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल वचन।

फिर बूढ़े जादूगर ने पूछा, तुमने मेरे जादू में दखल क्यों दिया? समीर ने उत्तर दिया, वैसे मै यहाँ आपके जादू को बाधित करने के लिए नहीं आया था, मैं अपने भाई को स्टेशन तक छोड़ने आया था। पर तुम्हारा जादू देखने के लिए मैं रुक गया। और मेरे गुरु ने भी मुझसे कहा है, कि यदि कोई तुम्हें चुनौती दे और तुम्हारे पास शक्ति है, तो डरो मत और युद्ध के मैदान में आगे बढ़ो। फिर भीड़ ने ताली बजाई, और समीर को सपोर्ट करने लगे। और उस बूढ़े जादूगर पे हसने लगे।

जादूगर ने कहा, ठीक है। मैं एक छोटा सा जादू शुरू करूंगा, मैं इस कपड़े को तीन गांठों में बांधूंगा, और आपको इसे अपने जादू से खोलना होगा। समीर ने स्वीकार किया। जादूगर ने शुरू किया और तीन गाँठें दीं और आवेग में आकर उस गाँठ पर कुछ जादू कर दिया। और समीर को उस गांठ को जादू से खोलने के लिए कहा। समीर ने अपनी जेब से कुछ निकला और तीन बार गाँठ के चारों ओर चक्कर लगाया और जादूगर को चेक करने के लिए कहा। जादूगर ने चेक किया, गाँठ खुली थी, तो भीड़ ने इस जादू के लिए ताली बजाई।

बूढा जादूगर हैरान रह गया और समीर से बोला सॉरी सर, मेरा जादू तुम्हारे सामने फेल है। क्या आप कृपया मुझे इस जादू के रहस्य के बारे में बता सकते हैं? क्या आप मुझे यह जादू सिखा सकते हैं? भीड़ उस बूढ़े जादूगर पर हंस रही थी।

समीर ने बताया, मेरे पास एक ताबीज है, जो मुझे मेरे गुरु गुरु से मिला है। उसमें मेरे सारे जादू के सारे रहस्य हैं। मैं उसी के जरिए कुछ भी कर सकता हूं, हालांकि मैं भी आप सब की तरह ही एक साधारण आदमी हूं। जादूगर ने पूछा, क्या तुम मुझे एक दे सकते हो? समीर ने कहा, कभी नहीं, मैं तुम्हें यह नहीं दे सकता। मेरे गुरु ने मुझे आदेश दिया, यह उन्हें देना, जिन्हें इसकी आवश्यकता है, जो ईश्वर में विश्वास करते हैं और इसके लिए कोई पैसे लेने की आवश्यकता नहीं है। इसे मुफ्त में दें देना।

इसलिए, मैं इसे किसी ऐसे व्यक्ति को दूंगा जिसे वास्तव में इसकी आवश्यकता है। मेरे पास सिर्फ कुछ ही ताबीज है, इसलिए मैं इसे कुछ ही लोगों को दे सकता हूं, जो भगवान में विश्वास करते हैं और जिन्हें इसकी वास्तव में आवश्यकता है, वो अपना हाथ उठा सकते हैं । मै इसके लिए कोई मूल्य नहीं लूंगा।

सभी लोगों ने उस ताबीज को लेने के लिए हाथ उठाया, समीर ने उन्हें कुछ ताबीज बाँट दिया और कहा, कुछ लोग हैं जो यह दिखाने के लिए ताबीज ले चुके हैं, वे भगवान में विश्वास करते हैं, लेकिन वे भगवान को नहीं मानते हैं। एक बार जब वे घर जाएंगे तो इस ताबीज को कूड़ेदान में फेंक देंगे। आप सभी चाहें तो मैं उन्हें बेनकाब कर सकता हूं और साबित कर सकता हूं।

भीड़ में से लोगों ने ज़ोर से इजाज़त दी, “हाँ भाई प्लीज़ करो।” समीर बोला, ठीक है, तुम सब एक घेरे में आ जाओ। जिन लोगों को वह ताबीज मिला था, उन्होंने समीर के चारों ओर एक घेरा बना लिया। समीर ने कहा, मेरे भाइयों, मैं यहां से जाने से पहले आप सभी को ताबीज के इस्तेमाल के बारे में बताना चाहता हूं। जो लोग ताबीज लिए हैं, वो कृपया अंत तक रुके रहेंगे। और मैं उन लोगों को बेनकाब कर रहा हु जो इस पर विश्वास नहीं करते।

समीर एक तरफ से सभी से पूछने लगा कि भाई, “मैं इसके लिए 500 रुपए लूंगा, क्या आप इसके लिए 500 रुपए दे सकते हैं?” हालाँकि यह नास्तिक और आस्तिक होने की बात थी, इसलिए, तीन लोगों को छोड़कर, सभी लोग पैसा देने के लिए सहमत हुए।

समीर ने सभी लोगों को दिखाते हुए कहा, ये ही तीन लोग नास्तिक हैं, वे भगवान को नहीं मानते हैं। फिर भी मैं कुछ और लोगों को बेनकाब कर सकता हूं, जिन्होंने इसे केवल मुफ्त में लिया है और वे इसे यहां से जाने के बाद कचरे में फेंक सकते हैं। भीड़ ने ताली बजाई, और बोली हां भाई दिखाओ।

फिर समीर ने एक तरफ से पैसे जमा करना शुरू कर दिया, मेरे समेत सभी उसे पैसे दे रहे थे। लेकिन एक शख्स ऐसा था, जिसने पैसे देने से इनकार कर दिया. क्योंकि उसके पास सिर्फ दस रुपये थे। तो, समीर ने उसे धक्का दिया और कहा, एहि वह व्यक्ति है, जो इसे फेकने वाला था । लोग उस व्यक्ति को बुरी नजर से देख रहे थे।

अब समीर ताबीज का फायदा बताने लगा। उसने ताबीज का लाभ बताने के लिए उसी भीड़ में से एक-एक व्यक्ति को पकड़ना शुरू किया और सुझाव दिया कि भीड़ का यह एक व्यक्ति उनका अपना व्यक्ति है, जो ताबीज के लाभ के बारे में विस्तार से बताएगा। जो व्यक्ति मेरे साथ आया था। उसने मुझे एक नया ताबीज दिया और कुचलने का आदेश दिया। मैंने उसे कुचला और दिखाया, उसने उस ताबीज को मेरी हथेली में रखा और कहा कि बस अपनी आंखें बंद करो और मुट्ठी बंद करो, और जो कुछ भी मैं बोल रहा हूं उससे बोलो।

क्या अजीनोमोटो धीमा जहर है ? पढ़ने के लिए क्लिक करें

मैंने जवाब दिया ठीक है। उसने शुरू किया,” हे भगवान, मुझे तुम पर विश्वास है। इसलिए, मैं तुम्हारी प्रार्थना के लिए ५०० दूँगा।” मैंने भुगतान करने से इनकार कर दिया। फिर वह मुझे धमकी देने लगा, एक बार फूक दूंगा तो तुम्हारा सारा पैसा तुम्हारी जेब में जल जाएगा। इसलिए, मैंने डर बस केवल दो सौ रुपये देने का वादा किया। उसने चार सौ रुपये की मांग की, लेकिन मैंने दो सौ रुपये पर अड़ा रहा। अंत में उसने दो सौ रुपये लिए और मुझे बताया। अब तुम जाओ और किसी गरीब को बीस रुपये दान करो और तुम्हारी किस्मत काम करना स्टार्ट कर देगी। और इस ताबीज के बारे में किसी को मत बताना। बस अभी यहाँ से भाग जाओ।

मै वहां से उलटे पॉव भागा।

तो, दोस्तों ये मेरी असली कहानी थी मुझे कुछ इस प्रकार ठगा गया। वे समीर के साथ-साथ भीड़ और पुराने जादूगर भी इस ठगी ग्रुप का हिस्सा थे। मैं बहुत परेशान था, क्योंकि मैंने अपने 700 रुपये खो दिए। वह मेरे लिए एक सप्ताह का खर्च था।

तो कृपया अपने जीवन में सावधान रहें। इस तरह का जादू देखने के लिए कहीं न रुकें।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment