हिंदी दुनिया

Attitude हो तो Lion शेर जैसा।

5/5 - (2 votes)

दोस्तों सक्सेज सिद्धांत, लीडरशिप सिद्धांत, और लाइफ का पाठ जितना एक शेर से सीखा जा सकता है, उतना किसी और जानवर से नहीं।
मैं ये नहीं कह रहा हूँ की बाकि जानवरों से सीखने को नहीं मिलता, लेकिन शेर की जिंदगी से जो भी सीखने को मिलता है, वो अविश्वसनीय है। चाहे आप किसी भी फील्ड में क्यों न हों।

1. एकाग्रता बनाओ (focus on your goal)

शेर जब भी शिकार करता है, पहले वह लपकता नहीं है। पहले वह आराम से आपने शिकार को देखता रहता है। और उस वक्त उसका फोकस लेवल एकदम उच्चस्तर का होता है। अगर उसका ध्यान जरा भी इधर उधर हुआ या उसने जरा भी हलचल की तो शिकार भाग जायेगा। यानि की यदि आपको कोई लक्ष्य प्राप्त करना है तो उस पर अपना पूरा ध्यान दीजिये, और वक्त आने पर सही एक्शन लीजिये ताकि आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकोगे।

2. अथक प्रयास करो

शेर जब भी शिकार करता है तो 10 बार में से 8 बार वो नाकाम होता है। अगर हमारे जैसे एक या दो बार में ही हार मानकर बैठ जाये की मुझसे तो नहीं हो पायेगा मैं पहले भी नहीं कर पाया हूँ। फिर तो बन गया वो जंगल का राजा। लेकिन शेर की मानसिकता ऐसी नहीं है। वो कई बार हारने के बाद भी अनेकों बार कोशिश करता रहता है। जब तक की शिकार मिल न जाये।

3. हमेशा दूसरे के आदेशों का पालन मत करो

जैसा की भेड़ कभी अपनी लाइफ का कंट्रोल अपने हाथ में नहीं रखती वो हमेसा अपने मालिक के निर्देशों पर काम करती है।

जबकि शेर कभी भी किसी के निर्देशों पर काम नहीं करता। अपनी पूरी जिंदगी आजादी में बिताता है। अपनी लाइफ का कंट्रोल अपने पास रखता है। कहाँ जाना है? क्या करना है? न तो वो किसी को फॉलो करता है, और न ही किसी की सुनता है।
और एक हम लोग हैं जो दूसरों के विचार पर ही जी रहे हैं, क्या करुँ ? करूँ या न करूँ ? लोग क्या कहेंगे? अगर ऐसे ही चलता रहा तो आपकी लाइफ का कंट्रोल भी किसी और के हाथ में चला जायेगा।

4. आपका attitude आपको सबसे अलग बनाता हैं।

शेर न तो जंगल का सबसे स्मार्ट जानवर होता हैं, न तो सुन्दर जानवर होता हैं, और ना ही शेर सबसे तेज दौड़ सकता हैं। ना ही ऐसी कोई स्पेशल क़्वालिटी होती हैं, जो शेर में हो और बाकि जानवरों में न हो।
लेकिन शेर का attitude उसका रवैय्या ही उसको सबसे अलग बनाता हैं। इसीलिए तो शेर जंगल का राजा होता हैं। इसलिए अपना ऐटिटूड शेर जैसा रखो। अपनी कमियों पर ध्यान देने के बजाय, आपके पास क्या – क्या हैं, और उससे आप क्या – क्या कर सकते हो उस पर ध्यान दो। अपने attitude पर ध्यान दो।
जैसे शेर का attitude उसे जंगल का राजा बनाता हैं। वैसे ही आपका attitude भी आपको आपके फील्ड का राजा बनाएगा।

पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें और लोगों का भी मोटिवेशन बढ़ाएं।

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment