हिंदी दुनिया

खुद का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें?

Rate this post

दोस्तों अगर आप भी उन लोगो में से हैं जो अपना खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं। और अपने खुद के आईडिया पे खुल के काम करना चाहते हैं। तो ये पोस्ट आप के लिए ही हैं।

अपना बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी, और किन स्टेप को फॉलो करके आप एक सफल बिज़नेस खड़ा कर सकते हैं। इस तरह की सारी जानकारी आपको मिलने वाली है।

एक सफल बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए कुछ बातें है जो कुछ इस तरह है।

1. अपने इंटरेस्ट को अपना बिज़नेस बनाइये।
किसी भी बिज़नेस को सुरु करने से पहले ये जान लेना बहुत जरूरी है की, आपका इंटरेस्ट किस चीज में है? आप क्या करना चाहते हो? आपको कौन सा काम करना अच्छा लगता है? और किस काम को आप परफेक्ट रूप से करने में माहिर हैं। मतलब आपको ऐसा काम चुनना हैं जिसमे आप एकदम परफेक्ट हो। जिसे करने में आपका मन लगा रहे। इसलिए ये स्टेप सबसे ज्यादा जरूरी हैं।

वैसे तो आपका इंटरेस्ट किसी भी चीज में हो सकता हैं. जैसे- सर्विस रिलेटेड, ब्यूटी रिलेटेड, सिक्योरिटी रिलेटेड, सेल रिलेटेड, ट्रेवल रिलेटेड इत्यादि, या आपको अपने आस पास जो भी प्रॉब्लम दिखाई देती हो, बस उसके सोल्युशन के लिए आधुनिक आईडिया सोचना सुरु कर दीजिये। अगर आपका सोल्युशन सही काम कर गया तो उसी के लिए भी एक नया स्टार्टअप सुरु कर सकते हो।

var aax_size=’728×90′; var aax_pubname = ’10b751-21′; var aax_src=’302′; ” rel=”noopener” target=”_blank”>

2. रीसर्च करना
बिज़नेस को सुरु करने से पहले आपको उसकी फील्ड से जुड़े रिसर्च भी करना ही होगा। जैसे की इस टाइप के बिज़नेस को मार्किट में कैसा रेस्पॉन्स मिल रहा हैं। आपके टारगेट कस्टमर कौन – कौन से हैं।
क्या इस प्रोडक्ट या सर्विस की मार्किट में बहुत डिमांड है या नहीं है। या कोई और कंपनी मार्केट में जो पहले से सर्विस दे रही है। तो आपके लिए कम्पटीशन का लेबल क्या होगा? और आप किस तरह से अपने बिज़नेस को मार्केट में जगह दिला सकते हैं ? इत्यादि।

3. बिज़नेस प्लान बनाना
बिज़नेस प्लान के जरिये ही आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा पाएंगे। इसमें आपको
एग्जीक्यूटिव समरी, कंपनी विवरण, प्रोडक्ट और सर्विसेज, मार्केट विश्लेषण, मार्केटिंग रणनीति, मैनेजमेंट, और वित्तीय विश्लेषण पे ध्यान देना होता है। जबकि आप अपने बिज़नेस आईडिया को एक नोटबुक में भी रख सकते हैं। और समय – समय पर आप उसमे परिस्थिति के अनुसार बदलाव भी कर सकते हैं।

4. टोटल खर्च का कैलकुलेशन
आपके बिज़नेस में जिन जिन चीजों पर आपने खर्च किया हैं, उन सबकी जानकारी रखना बहुत ही जरूरी होता हैं। जिससे की आपको बाद में लेखा जोखा निकालने में आसानी होगी। और यह जरूरी भी होता हैं।
जिससे आपको आपके बिज़नेस के खर्चे का अंदाजा हो। जिसमे ये सब हो -लाइसेंस और परमिट, लीगल फीस, इन्शुरन्स, टूल्स, ब्रांडिंग और मार्केटिंग रीसर्च पे होने वाला सारा खर्चा।

5. बिज़नेस स्ट्रक्चर तैयार करना
बिज़नेस सुरु करने से पहले आपको ये तय करना होगा की आपका बिज़नेस स्ट्रक्चर कैसा होगा? क्या आप अकेले उसे चलाएंगे या पार्टनर के साथ चलाना है? या एक कारपोरेशन के रूप में चलाना है। बिज़नेस स्ट्रक्चर का सुनिश्चित होना बहुत जरूरी है, क्युकी टैक्स पेमेंट करना इसी पे निर्भर करता है।

6. बिज़नेस नाम रजिस्टर करवाना
बिज़नेस खोलने के लिए बिज़नेस का नाम होना जरूरी होता है। वही उसकी पहचान होता है। इसलिए ऐसा नाम चुने जो किसी और के बिज़नेस का नाम न हो और आपके ब्रांड की कीमत बढ़ा सके। नाम तय करने के बाद उसे रजिस्टर भी करा लें। नहीं तो कोई और उस नाम को इस्तेमाल कर के अपना बिज़नेस खोल सकता है।

7. लाइसेंस और परमिट लेना
बिज़नेस नाम रजिस्टर करने के बाद लाइसेंस और परमिट लेना भी बहुत जरूरी होता है। लाइसेंस परमिट लेने से पहले रिसर्च भी कर लें, की आपके बिज़नेस के हिसाब से आपको किस प्रकार के लाइसेंस परमिट की जरूरत है।

जीवन बदलना है तो खुद से करें ये तीन सवाल ! पढ़ने के लिए क्लिक करें।

8. बिज़नेस लोकेशन सेट करना।
अब आपको बिज़नेस के लोकेशन का सही चुनाव करना है जहा से आप अपने बिज़नेस को चलना चाहते हैं। इस दौरान ध्यान रखिये लोकेशन बिज़नेस के हिसाब से फायदेमंद साबित हो। इसलिए बिज़नेस के लिए, उसके हिसाब से सही स्थान चुने।

9. बिज़नेस टीम तैयार करना
बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए एक परफेक्ट टीम तैयार करना बहुत जरूरी होता हैं। जो आपके कामो को संभाल सकें। जैसे – खरीदी प्रबंधन, मार्केटिंग, सेल्स, फाइनेंस, प्रोडक्शन, मैनेजमेंट इत्यादि। अगर आप खुद सब संभाल सकते हैं तो फिर किसी की भी जरूरत नहीं हैं। लेकिन बिज़नेस बड़ा करना हैं तो, आवस्यकता अनुसार टीम बनाना भी जरूरी होता हैं।
business team- hindi duniya

10. बिज़नेस को प्रोमोट करना
अगर आपने बिज़नेस कर लिया है तो उसे प्रमोट करना बहुत जरूरी है। ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर, क्लाइंट आपसे जुड़ सकें। प्रमोशन करने से ही आपके बिज़नेस को मार्केट में पहचान मिलेगी। जो आपके बिज़नेस की कीमत बढ़ाएगी और आगे ले जाएगी।

बिज़नेस में सबसे जरूरी होता है धैर्य और खुद पर यकीन बनाये रखना। कभी कभी बिज़नेस ऊपर नीचे होता रहता है। इसमें सक्सेज वही होता है, जो धैर्य बनाये रखता है। और जिसे खुद पे यकीन होता है। बिज़नेस आपको सक्सेस नहीं बनाता आप बिज़नेस को सक्सेज बनाते हो। बिज़नेस के उतार चढाव में अपने पसेंसे को ना खोएं। इन सारी बातों और स्टेप को फॉलो करके आप एक सफल बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।

हिंदी दुनिया पे ऐसे ही नॉलेजिबल पोस्ट पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर के बताये और ये जानकारी शेयर कर के और लोगों तक पहुँचाये।

और अधिक पोस्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment