हिंदी दुनिया

गणेश चतुर्थी क्यों मनाई जाती है?

4.4/5 - (7 votes)

हेलो दोस्तों,

हमारे हिन्दू धर्म में बहुत सारे देवी – देवता है। भगवान श्री गणेश उनमे बहुत ही माने जाते है। श्री गणेश जी की कहानियाँ और उनके विषय में बच्चे जानना बहुत पसंद करते है। श्री गणेश भगवान का रूप देखते ही बच्चे खुश हो जाते है।

शिव जी और माता पार्वती के पहले पुत्र भगवान श्री गणेश हिन्दू धर्म के अनुसार सबसे प्रथम भगवान के नाम से पूजे जाते है। एक बार की बात है, सभी देवता बहुत ही मुश्किल में थे। सभी देव- गण शिव जी के शरण में गए और अपनी मुश्किलों को हल करने की प्रार्थना की। उस समय भगवान शिव जी के साथ गणेश और कार्तिकेय भी बैठे थे। देवताओ के मुश्किल को देख कर शिव जी ने गणेश और कार्तिकेय से प्रश्न पूछा तुममे से कौन देवताओ की मुश्किलों को हल करेगा। और उनकी मदद करेगा।

जब दोनों भाई मदद के लिए तैयार हो गए तो शिव जी ने उनके सामने एक प्रतियोगिता रखी इस प्रतियोगिता के अनुसार दोनों भाइयो में से जो सबसे पहले पृथ्वी की परिक्रमा करके लौटेगा। वही देवताओं की मुश्किलों को हल करेगा। उनकी मदद करेगा। जैसे ही शिव जी ने ये बात कही कार्तिकेय अपनी सवारी मोर पर बैठ कर पृथ्वी की परिक्रमा के लिए चल पड़े। परन्तु गणेश जी वही अपनी जगह पर खड़े हो गए और सोचने लगे की वह मूषक की मदद से पुरे पृथ्वी का चक्कर कैसे लगा सकते है।

उस समय उनके मन में एक उपाय आया, वे अपने पिता शिव जी और माता पार्वती के पास के गये। और उनकी सात बार परिक्रमा करके वापस अपनी जगह पर आ कर खड़े हो गये। कुछ समय बाद कार्तिकेय पृथ्वी का पूरा चक्कर लगा कर वापस पहुंचेऔर स्वयं को विजेता कहने लगे, तभी शिव जी ने गणेश जी की ओर देखा और उनसे प्रश्न किया, ” क्यों गणेश, तुम क्यों पृथवी की परिक्रमा करने नहीं गये।”

तभी गणेश जी ने उत्तर दिया माता पिता में ही तो पूरा संसार बसा है। चाहे मै पृथ्वी की परिक्रमा करू या अपने माता पिता की, एक ही बात है। ये सुनकर शिव जी बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने गणेश जी को सभी देवी देवताओं के मुश्किलों को दूर करने की आज्ञा दी। साथ ही शिव जी ने गणेश जी को यह भी आशीर्वाद दिया कि कृष्णा पक्ष के चतुर्थी में जो भी व्यक्ति तुम्हारी पूजा और ब्रत करेगा, उसके सभी दुःख दूर होंगे। और भौतिक सुखों कि प्राप्ति होगी।

इसीलिए हम गणेश चतुर्थी मनाते हैं और प्रथम भगवान के रूप में पूजते हैं।
और कहानी जिसे आप पढ़ सकते हैं।

धन्यवाद्!

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment