हिंदी दुनिया

कम पैसो में बड़ा बिज़नेस कैसे सुरु करें ?

Rate this post

हेलो दोस्तों,

ये कहानी परिधि गोयल की है। उन्होंने एक छोटे से अमाउंट 10 हजार से अपना बिज़नेस सुरु किया था। और आज उनका बिज़नेस टर्नओवर 30 करोड़ में है। चलिए आज आपको इनके बारे में बताते हैं। परिधि गोयल दिल्ली के एक मिडिल क्लास फॅमिली से आती हैं। जो कई बार प्रयास करती रही कुछ बड़ा करने के लिए। और कई बार एवरेज भी रही हैं।

परिधि एक स्किन केयर और मेकअप प्रोडक्ट लव अर्थ की निर्माता हैं। जैसा की उन्होंने कभी नहीं सोचा था की उनको स्किन केयर ब्रांड बनाना है। कॉलेज पास होने के बाद सभी स्टूडेंट इंटर्नशिप ज्वाइन कर लेते हैं लेकि परिधि अभी भी कंफ्यूज थीं की करना क्या हैं, फाइनली उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन कर लिया। और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने एक इंटर्नशिप भी कर लिया। 3-4 महीने जॉब करने के दौरान उन्हें वहां भी संतुष्टि नहीं मिल रही थीं, किसी तरह से उन्होंने इंटर्नशिप पूरा किया और उन्हें जॉब के ऑफर भी आने लगे।

जॉब ऑफर पाने के बाद भी परिधि खुद को संतुष्टि नहीं दे पा रही थीं, और फिर से कंफ्यूज थीं। उन्हें लगता था जैसे उन्हें ये करना ही नहीं हैं। तभी घर से भी प्रेशर आना सुरु हो गया था, फिर परिधि अपने सह निर्माता से मिलती हैं जिनकी हालत भी परिधि की तरह थी, जॉब नहीं करना था कुछ अलग करना था। फिर दोनों ने डिसाइड किया की जॉब नहीं करना हैं। और कुछ अच्छा करना है। और उन्होंने 10 हजार से सुरु करके 30 करोड़ का बिज़नेस बनाया।

वैसे ये सब आसान नहीं था बहुत सी मुश्किलें भी आयी और उसपर इन्होने काम भी किया, शुरू में सबको लगता है कुछ नया करें लेकिन क्या करें ये निर्णय नहीं ले पाते हैं ऐसी स्थिति भी आयी तो इन्होने अपने आस पास की चीजों में देखना शुरू कर दिया। पर कुछ मिल नहीं रहा था। तो उन्होंने सोचा क्यों न कुछ होम केयर जैसा कुछ आर्गेनिक ( प्राकृतिक वनस्पति से बना हुआ ) कोई प्रोडक्ट बनाते हैं। इन्होने प्रोडक्ट भी बनाया और उसे बेचने के लिए काफी मेहनत भी किया। पर सफलता नहीं मिल रही थी। फिर इन्होने मोमबत्ती बनाना शुरू किया मोमबत्ती का बिज़नेस तो दिवाली आने तक चला फिर उसके बाद बंद पड़ गया।

अब उन्होंने फिर से खोज करना शुरू कर दिया, उनको समझ नहीं आ रहा था क्या करें। फिर उन्हें उनके मोमबत्ती के एक ग्राहक से पार्टी हॉल में मोमबत्ती लगाने का आर्डर आया और उसके साथ उन्होंने उस ग्राहक को गुलाब जल भी का भी सुझाव दिया जो ग्राहक को पसंद आया। और इन्होने 10 हजार के गुलाब जल से लगभग 25 हजार रुपये कमाए। यहीं इनके बिज़नेस
में एक मोड़ आया जो इन्हे सही लगा और इन्होने गुलाब जल बेचना शुरू कर दिया। और धीरे – धीरे स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने शुरू कर दिए और बहुत सारे प्रोडक्ट लांच कर दिए। जोकि अब इनका बिज़नेस 30 करोड़ का हो चुका हैं।

दोस्तों कभी भी सफलता एक रात में नहीं मिलती उसे पाने के लिए काफी मेहनत और कन्सिस्टेन्सी ( बिना रुके कोशिश करने )की जरूरत होती हैं और यह किसी भी उम्र में और किसी भी अमाउंट में शुरू की जा सकती हैं जैसा परिधि जी खुद बताती हैं । कहानी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करें और कमेंट कर के बताये।

धन्यवाद्!

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment