हिंदी दुनिया

ड्राप शिपिंग बिज़नेस क्या होता है? और यह कैसे काम करता है ?

Rate this post

हेलो दोस्तों,

आज मै आप लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छी जानकारी लेकर आया हूँ। यदि आप खुद का इ कॉमर्स बिज़नेस या खुद की ऑनलाइन शॉप खोलना चाहते हो तो ये जानकारी आप के लिए ही है। बहुत लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग वेबसाइट बनाकर पैसा कमाने के बारे मै सोचते है लेकिन बिज़नेस के तमाम कार्य जैसे वेबसाइट, इन्वेंट्री और प्रोडक्ट सोर्स और स्टॉक मैनेजमेंट और शिपिंग कुरियर जैसी बहुत सारी काम होते हैं, जिसके चलते एक अकेले आदमी को मैनेज करना मुश्किल हो जाता हैं।

इन्ही समस्याओ को ख़तम करने के लिए आज मार्किट मै बहुत सारी ड्राप शिपिंग बिज़नेस मॉडल कंपनी उपलब्ध हैं, जो आप को खुद का इ कॉमर्स बिज़नेस करने मै मदद करती हैं। यदि आपके पास वेबसाइट नहीं हैं तो भी ये आपको वेबसाइट से लेकर मार्केटिंग और प्रोडक्ट शिपिंग और इन्वेंट्री और व्होल सेल रेट मे प्रोडक्ट भी प्रोवाइड करती हैं जिसमे आप सिर्फ अपना मार्जिन ( मुनाफा ) ऐड कर के प्रोडक्ट सेल कर सकते हो। यहाँ तक की वो आपका प्रोडक्ट भी बेच कर देते हैं।

इनका मॉडल कुछ इस प्रकार का होता हैं ये आपके वेब साइट से आर्डर पाने के बाद आपके निर्धारित रेट पर प्रोडक्ट को डिलीवर कर देते हैं और आपका मुनाफा आपके अकाउंट मे ऐड कर देते हैं।

यदि आप के पास वेबसाइट हैं तो आप इनके प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट पे बेच सकते हो। आपको प्रोडक्ट कैटलॉग भी यही उपलब्ध कराते हैं। आपको सिर्फ आपकी वेबसाइट पे पब्लिश करके सिर्फ सेल करना हैं। आर्डर आते ही इनको सूचित करना हैं ये आपके आर्डर को आपके ग्राहक तक पहुचायेंगे। और ये कॅश ऑन डिलीवरी ऑप्शन भी उपलब्ध हैं।

यदि आप इस प्रकार का बिज़नेस करना चाहते हैं, तो ये रही कुछ कंपनी की वेबसाइट जो ड्राप शिपिंग बिज़नेस सर्विस उपलब्ध कराती हैं।
Shipify || Oberlo || Baapstore

जानकारी अच्छी लगे तो और लोगों तक शेयर करें और कमेंट करें। धन्यवाद् !

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment