हिंदी दुनिया

माइकल जॉर्डन की मोटिवेशन स्टोरी।

4.5/5 - (2 votes)

बास्केट बॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन जिनका जन्म 17 फरवरी 1963 में Brooklyn, New York (USA) में हुआ था। माइकल का बचपन बहुत गरीबी में बीता। वह झोपड़-पट्टी में बड़े हुए थे। परन्तु वह उम्मीद करते थे की उनका जीवन अच्छा हो।

जब माइकल जॉर्डन 13 साल के हुए तो उनके पिता ने उन्हें एक पुराना टी-शर्ट दिया और पूछा, “ बेटा माइकल इसकी किमत कितनी हो सकती है?”
तो माइकल ने बोला, की “पापा ये तो बस 1 डॉलर की हो सकती है।” तो उनके पिता ने माइकल से कहा की “जाओ और इसको 2 डॉलर में बेचकर आवो।”

माइकल जॉर्डन सोचने लगे की ये 2 डॉलर में कैसे बिकेगी फिर उन्होंने उस टीशर्ट को अच्छे से धोया, फोल्ड करा उस समय उनके पास इस्त्री तो थी नहीं, तो उन्होंने उस टीशर्ट को किसी कपड़ो के ढेर के नीचे अच्छे से रखा, अब जब कपड़ा सुख चूका था तो अगले दिन रेलवे स्टेशन के पास गए और 6 घंटे की मेहनत के बाद माइकल को उस कपड़े के 2 डॉलर मिले।

और वह 2 डॉलर लेकर अपने पापा के पास आये और उनके पापा ने उनकी पीठ थपथपाई।
और 10 दिन बाद उनके पिता ने माइकल को दुबारा एक पुराना टीशर्ट दिया और पूछा “ बेटा माइकल इसकी किमत कितनी हो सकती है?” माइकल ने कहा 1 डॉलर।

माइकल के पिता ने माइकल से कहा की “जाओ इस टीशर्ट को 20 डॉलर में बेचकर आवो।”
माइकल सोचने लगे की कैसे होगा? इसके 20 डॉलर कौन देगा? माइकल के पिता ने कहा कोशिश तो कर…

Mickey Mouse

माइकल के दिमाग में एक आईडिया आया उन्होंने अपने दोस्त की मदद लिया और फिर उस टीशर्ट पर मिक्की माउस की पेंटिंग बनवाई और एक कान्वेंट स्कूल के पास चले गए।
जब बच्चों की छुट्टी हुई तो बहुत सारे बच्चे स्कूल से बाहर निकलने लगे, एक छोटे से बच्चे ने उसे पसंद किया और अपने पैरेंट से वह मिक्की माउस वाली टीशर्ट लेने की जिद करने लगा। उसके पैरेंट ने वो टीशर्ट 20 डॉलर में खरीद लिया और 5 डॉलर माइकल को टिप्स भी दी।
और माइकल 25 डॉलर लेकर अपने पापा के पास आये।

पिता ने फिर एक और टीशर्ट हाथ में दे दिया और बोले की इसे 200 डॉलर में बेच कर आवो।

इस बार भी माइकल ने अपने पिता को मना नहीं किया, और सोचने लगे की कैसे होगा? वो सोचते रहे की यह कैसे होगा?. तभी उनके दिमाग में एक आईडिया आया। उनके शहर में मूवी शूटिंग के लिए एक प्रसिद्द एक्ट्रेस फरा आई थी। माइकल ने सिक्योरिटी को तोड़ते हुए उस एक्ट्रेस के पास पहुंचे और बोला की प्लीज इस टीशर्ट पे आप अपना एक ऑटोग्राफ दे दीजिये। मासूम से बच्चे को देखकर एक्ट्रेस फरा उसे मना नही कर पाई, और उस एक्ट्रेस ने उस टीशर्ट पर अपना ऑटोग्राफ दे दिए।

एक पत्थर की कीमत कहानी से जानिये आप के जिंदगी की वैल्यू क्या है? यह स्टोरी पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उसके बाद माइकल वहां से चले आये और दूसरे दिन बाजार में गए और तेज – तेज से चिलाने लगें, की न्यूयोर्क की सबसे ख़ूबसूरत एक्ट्रेस फरा की ऑटोग्राफ वाली टीशर्ट सिर्फ 200 डॉलर में! वही पे भीड़ इकठ्ठा होना सुरु हो गयी और लोग बोली लगाने लगें और फाइनली उस टीशर्ट को 1200 डॉलर देकर एक व्यापारी ने खरीद लिया।

अब जब माइकल अपने घर 1200 डॉलर लेकर पहुंचे तो उसके पिता की खुशी का ठिकाना नही रहा, उन्होंने पूछा, माइकल बेटा ये टीशर्ट जो तुमने बेची है इतने दिनों से, इससे तुमने क्या सिखा?
माइकल बोले, “पापा (जहां पर सोच होती है रास्ता अपने आप बन जाता है।)”

whether there is a will there is a way

पिता ने अपना सिर हिलाते हुए कहा की तुम बिलकुल सही हो। मैं तुम्हे बस यही दिखाना चाहता था की जो टीशर्ट सिर्फ 1$ का था जब हम उसकी कीमत बढ़ा सकते है तो हम अपनी कीमत क्यों नही बढ़ा सकते, हम तो इंसान है। सोच विचार बदल सकते है, फिर माइकल जॉर्डन ने खूब मेहनत की और बास्केट बॉल के एक प्रसिद्ध खिलाडी के रूप में खुद को प्रदर्शित किया। शायद इसी वजह से माइकल जॉर्डन को बास्केटबॉल खेल का भगवान कहा जाता है।

स्टोरी अच्छी लगी हो तो प्लीज कम्मेंट और शेयर कर के हौसला बढ़ाये।

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment