हिंदी दुनिया

कम लागत में घर से सुरु करें सॉफ्ट टॉय बनाने का बिज़नेस।

Rate this post

दोस्तों अगर आपके माइंड में बिज़नेस करने का विचार चल रहा हो और आप के पास पूँजी का भी आभाव हो तो ये सॉफ्ट टॉय का बिज़नेस आपके के लिए परफेक्ट है। और यह महज पांच से दश हजार में सुरु भी किया जा सकता है। आजकल सॉफ्ट टॉय ( टेडी बेयर ) का बिज़नेस भी बहुत अच्छा चल रहा है। क्युकी मार्केट में इसकी डिमांड भी काफी बढ़ रही है। लोग गिफ्ट देने से लेकर घर सजाने और बच्चो के लिए इसे खरीदते हैं।यंग लड़कियों में भी इसका बहुत बड़ा ही क्रेज देखने को मिलता हैं।

ये एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसे काम लगत में घर से भी स्टार्ट किया जा सकता हैं। इसे महिलाएं भी स्टार्ट कर सकती हैं। जबकि कई महिलाओं ने स्टार्ट करके एक अच्छा मुकाम भी बना लिया हैं।

योग्यता
इसे स्टार्ट करने के लिए किसी बड़ी डिग्री का शिक्षा की भी जरूरत नहीं होती। सिर्फ आपका इंटरेस्ट होना चाहिए। इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन केंद्र पर जाकर भी सीख सकते हैं, और सीख कर स्टार्ट कर सकते हैं।
ट्रेनिंग कहाँ से प्राप्त करें?
कोई भी बिज़नेस सुरु करने से पहले अगर आपने ट्रेनिंग भी लिया हैं तो आप उस बिज़नेस को अपनी ईक्षा अनुसार आगे बढ़ा सकते हैं। आज के समय में कम्पटीशन बहुत हो गया हैं, इस दृष्टिकोण से ट्रेनिंग लेकर स्टार्ट करना ही सही निर्णय होगा। ट्रेनिंग के लिए आपका आपके नजदीकी हैंड क्राफ्ट केंद्रों के बारे में पता कर के, वहां से भी सीख सकते हैं या फिर ऑनलाइन बहुत से स्कूल हैं जैसे shiksha.com या फिर प्रेरणा क्रिएशन जैसे यूट्यूब चैनल से भी सीख सकते हैं। अगर यह काम आप घर से सुरु करते हैं तो यह बहुत ही प्रॉफिटेबल होता हैं।

कच्चा माल कहा से प्राप्त करें?
सॉफ्ट टॉयज के लिए आज के समय में कच्चा माल प्राप्त करना बेहद आसान है। उसके लिए कुछ सॉफ्ट पोलिस्टर (रुई) और फर्र कपड़ों की जरूरत होती है। प्लास्टिक के आँख और नाक की जरूरत होती है। जो आसानी से मिल जाती है। आप चाहे तो इसे ऐमज़ॉन या फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन आर्डर भी कर सकते है। और घर बैठे ही मंगा सकते है। और ये बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए घर पे सिलाई मशीनऔर धागा होने भी बहुत जरूरी हैं।

कहाँ पर सेल करें ?
अगर आपका बिज़नेस छोटा हैं तो आप अपने प्रोडक्ट को अपने आस पास के स्थानीय मार्केट में भी सेल कर सकते हो। छोटे बड़े दुकानदारों को भी दे सकते हो या अपनी खुद की भी शॉप खोल सकते हो। अगर आप अपना बिज़नेस बड़ा करना चाहते हो तो आप इसे ऑनलाइन वेबसाइट पर लिस्ट कर दीजिये आपको बहुत बड़े बड़े जगह से बड़े बड़े आर्डर आने सुरु हो जायेंगे और आप फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप्प के माध्यम से इसकी ब्रांडिंग भी कर सकते हो और अपने बिज़नेस की वैल्यू बढ़ा सकते हो और लोगों को रोजगार भी दे सकते हो। आप किसी डीलर से संपर्क करके इसे एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं।

खुद का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें?

बिज़नेस में उतार चढाव चलता रहता हैं। आपको इस बिज़नेस में पैर ज़माने के लिए समय के साथ अपडेट रहना होगा, मार्केट में जो भी ट्रेंड चल रहा हैं उसके हिसाब से आपको डिज़ाइन में बदलाव भी करना होगा। कच्चे माल की वेराइटी और ग्राहकों के टेस्ट को भी ध्यान में रखना होगा।

दोस्तों ये थी सॉफ्ट टॉयज के बिज़नेस की जानकारी। जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट कर के बताएगा। और इसे शेयर करके और लोगों तक भी पहुचाएगा।

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment