हिंदी दुनिया

VPN क्या होता है ? और यह कैसे काम करता है ?

5/5 - (2 votes)

हेलो दोस्तों,

क्या आपने कभी VPN का नाम सुना है ? क्या आप जानते हो यह क्या होता है और कैसे काम करता है। और यह क्यों जरूरी होता है। आईये आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

आईये हम जानते है की VPN क्या होता है ? VPN यानि की वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क जिसकी फुल फॉर्म होती है। यह बहुत ही सिक्योर नेटवर्क कनेक्शन होता है। जो की प्राइवेट नेटवर्क होता है। इसके द्वारा हम किसी भी लोकेशन के डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। भले ही उस लोकेशन का डाटा या वेबसाइट आपके एरिया में बाधित ही क्यों न हो। vpn की मदत से आप आपकी IP एड्रेस बदल कर किसी और कंट्री की IP एड्रेस उपयोग कर सकते हैं।

VPN बहुत ही सिक्योर होता हैं। सिक्योर कनेक्शन के उपयोग के माध्यम से या मौजूदा नेटवर्क पर टनलिंग प्रोटोकॉल के साथ वर्चुअल पॉइंट-टू-पॉइंट कनेक्शन स्थापित करके बनाया जाता है।
और यह यूजर को पब्लिक नेटवर्क पर डेटा भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है जैसे कि उनके डिवाइस सीधे निजी नेटवर्क से जुड़े थे। इसलिए वीपीएन पर चलने वाले एप्लिकेशन प्राइवेट नेटवर्क की कार्यक्षमता, सिक्योरिटी मैनेजमेंट की दृष्टि से फायदेमंद हो सकते हैं।

रिमोट एक्सेस VPN

एक होस्ट-टू-नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन, कंप्यूटर को लोकल क्षेत्र नेटवर्क से जोड़ने के समान है। यह इंट्रानेट जैसे एंटरप्राइज़ नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है। इसका उपयोग टेलिकॉम कर्मचारियों के लिए किया जा सकता है, जिन्हें प्राइवेट संसाधनों तक पहुंच की आवश्यकता होती है, या एक मोबाइल कार्यकर्ता को पब्लिक इंटरनेट पर पता चले बिना महत्वपूर्ण उपकरणों तक एक्सेस करने में सक्षम बनाता है।

एप्पल आईडी कैसे बनाते हैं ? पढ़ने के लिए क्लिक करें

साइट – तो – साइट VPN

साइट-टू-साइट कॉन्फ़िगरेशन दो नेटवर्क को जोड़ता है। यह कॉन्फ़िगरेशन एक नेटवर्क को भौगोलिक दृष्टि से अलग-अलग ऑफिस, या कंपनी के समूह में डेटा सेंटर इंस्टॉलेशन तक विस्तारित करता है।
यह हमारी गोपनीयता को बरक़रार रखता हैं।
आजकल मार्केट में बहुत सारे VPN सर्विस प्रोवाइडर आ चुके हैं। कुछ फ्री VPN भी उपलब्ध कराते हैं। लेकिन हमें कभी भी फ्री VPN नहीं यूज़ करना चाहिए इसमें सिक्योरिटी और प्राइवेसी का खतरा बना रहता है.

इसलिए जब भी आप VPN खरीदते हो तो किसी भी पुराने और विश्वसनीय सर्विस प्रोवाइडर से ही लें। ये थोड़ा महंगा सर्विस देते हैं, लेकिन सुरक्षा के दृष्टिकोण से सही होता है। नीचे कुछ प्रसिद्द VPN सर्विस प्रोवाइडर के नाम बताता हूँ।
जैसे – एक्सप्रेस VPN , स्ट्रांग VPN , Strill VPN , Monster VPN . इत्यादि।
किसी और जानकारी के लिए आप हमें कमेंट कर के बताएं ।

धन्यवाद्।

कृपया पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment